.

.

Monday, January 23, 2023

PGI Cardiology department

 PGI Echo Room 



PGI चंडीगढ़ -  एक ऐसा हॉस्पिटल जहां भगवान करे किसी का भी जाना ना हो, अगर दुर्भाग्यपूर्ण जाना भी पड़े तो PGI में सबसे बड़ी समस्या है कि आपको डॉक्टर दवाई देने से पहले बहुत सारे टेस्ट करते है. 

     मैं आज आपको PGI के बारे में इसीलिए बता रहा हूं क्योंकि मेरी माता जी हार्ट से संबंधित कुछ समस्या आयी है। आज सुबह की शुरुआत सुबह 4 बजे हुई क्योंकि मेरे बेटे का आज नंगल में प्रेक्टिकल था, उसको सुबह 6 बजे पंजाब रोडवेज नंगल की बस में 6 बजे भेजा । दिनचर्या तो मेरी अब शुरू हुई , माता जी को PGI में डॉक्टर को दिखाना था और ECHO का टेस्ट भी कराना था । मैंने आज इसके लिए छुट्टी की थी । हम सुबह 7 बजे PGI के लिए निकल गए । रोपड़ से PGI तक के छोटे से सफर में दो Toll Plaza आए। एक तो सोलखियां में और दूसरा कुराली के नजदीक। आठ बजे हम PGI के cardiology department में पहुंच गए और फीस काउंटर पर जाकर ECHO टेस्ट की फीस जमा करवाई। उसके बाद हम Room No.1007 में आ गए । इस कमरे में घुसते ही भीड़ देख कर होश उड़ गए। आप ऊपर दिखाए चित्र में देख सकते हैं कि कितना rush है , अभी तीन बजने को हो गए , और अभी हमारा नंबर नहीं लगा । 

     आज PGI का cardiology department देख कर मुझे अपने भारतीय होने पर गर्व हुआ । इतनी सारी सुविधाएं देख कर मेरा मन यहां के प्रशासन के प्रति कृतज्ञ हो गया। 


अभी आप इस पिक्चर में Cardiology department का वेटिंग हॉल देख रहे हैं। यहां की मैनेजमेंट देख कर में दंग रह गया , आपको टोकन देकर wait करने के लिए बिठा दिया जाता है। रजिस्ट्रेशन के लिए कोई लंबी लाइन नहीं है । 

 
यहां पर कॉरिडोर किसी five star होटल से कम नहीं दिख रहा है और वेटिंग रूम्स में TV लगे है जैसा कि आप ऊपर देख ही रहे हैं । यहां इतने अच्छे माहौल में तो हार्ट पेशंट वैसे ही ठीक हो जाएगा। आपको यहां के डॉक्टर्स का व्यवहार बहुत हो दोस्ताना है , हर कोई आपकी मदद के लिए तत्पर रहता है। 


जाते जाते आपको यहां का फ्री पार्किंग एरिया भी दिखा देते हैं । अगर आप जल्दी पहुंच जाते हैं तो आपको पार्किंग एरिया में नजदीक पार्किंग मिल सकती है , परंतु अगर लेट हो जाते हैं तो आपको बड़ी दूर गाड़ी पार्क करनी पड़ेगी। 

बाहर से Cardiology department कितना अच्छा दिखाई दे रहा है । 



यह रहा PGI का नया फ्री पार्किंग एरिया। 
यहां कम से कम दो हजार गाडियां एक साथ खड़ी हो सकती है ।




No comments:

Post a Comment